अपराधयूपी स्पेशलराज्य

गाजियाबाद में 5 साल का बच्चे से OTP पूछकर ठगी… अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हो जाएं सतर्क

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से ठगी का एक अलग ही मामला सामने आया है। कई बार पैरंट्स बच्चे को शांत कराने के लिए मोबाइल में वीडियो चलाकर दे देते हैं। वेव सिटी में रहने वाले एक व्यक्ति ने भी ऐसा ही किया था। बच्चा मोबाइल में वीडियो देख रहा था। तभी ठग ने कॉल कर दिया। उसने बच्चे से कहा कि वीडियो अभी रुककर चल रहा है। एक नंबर आया है, उसे बता दोगे तो वीडियो तेज चलेगा। बच्चे ने नंबर बता दिया। वह नंबर क्रेडिट कार्ड के ट्रांजेक्शन का ओटीपी था। कुछ देर बाद ही क्रेडिट कार्ड से 50 हजार 800 रुपये निकल गए। आशंका जताई जा रही है कि ठग के पास कार्ड की बाकी डिटेल थीं। उसी के जरिए ट्रांजेक्शन किया था, जिसका ओटीपी आया था। इससे पहले करीब इतने ही रुपये की ट्रांजेक्शन बच्चे के पिता ने भी नया कार्ड जारी कराने के लिए की थी। उसे भी ठगों का ही कारनामा बताया जा रहा है। एसीपी वेव सिही रवि प्रकाश सिंह ने बताया कि केस दर्ज कर साइबर सेल की मदद से जांच चल रही है।

वेव सिटी की एक सोसायटी में रहने वाले विकेश कुमार ने बताया कि जनवरी में उन्होंने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया था। बैंकिंग प्रॉसेस में उनका आवेदन रद्द हो गया था। कुछ दिन बाद उनके पास एक व्यक्ति ने कॉल किया और पुराने आवेदन पर ही 10 लाख रुपये की लिमिट का क्रेडिट कार्ड बनाने का झांसा दिया। विकेश की पत्नी की हार्ट सर्जरी होने वाली है। उन्हें रुपये की जरूरत थी। इसी वजह से उन्होंने कार्ड बनाने के लिए सहमति दे दी। बाद में कॉल करने वाले ने कहा कि पुराने क्रेडिट कार्ड पर 50-60 लेनदेन हुए हैं, जिसे एक साथ करने के लिए 50 हजार 900 रुपये की पेमेंट करनी होगी। उसने दावा किया कि नया कार्ड बनने के बाद यह राशि उसमें एडजस्ट हो जाएगी।

विकेश ने इसी बात के लिए 50 हजार 900 की पेमेंट कर दी थी। इसके बाद उनका 5 साल का बेटा मोबाइल लेकर वीडियो देखने लगा। वह किसी और काम में व्यस्त थे। तभी एक और कॉल आई। कॉल करने वाले ने बच्चे से कहा कि मेसेज में एक नंबर आया है, अगर बता दोगे तो जो वीडियो देख रहे वह तेज चलने लगेगा। बच्चे ने कॉल करने वाले को नंबर बता दिया। वह नंबर क्रेडिट कार्ड से 50 हजार 800 रुपये के ट्रांजेक्शन का ओटीपी था। फिर कार्ड से रुपये निकल गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button