अपराधदिल्ली/एनसीआरनोएडा

अभी जेल में ही रहेंगे सुपरटेक के चेयरमैन R K Arora, कोर्ट से जमानत याचिका खारिज

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सुपरटेक के चेयरमैन आर के अरोड़ा की जमानत याचिका खारिज कर दी। उन्हें 10 जुलाई, 2023 को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। उन्हें हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। विशेष न्यायाधीश शैलेन्द्र मलिक ने आरोपी और अभियोजन एजेंसी की ओर से दलीलें सुनने के बाद जमानत याचिका खारिज कर दी।

 ईडी की पूछताछ खत्म होने के बाद जमानत के लिए याचिका दायर की थी

उन्होंने इस आधार पर जमानत मांगी कि प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई अधिकार क्षेत्र से परे, कानून के विपरीत, अवैध और शून्य है। “अनुसूचित अपराध” में अंतिम रिपोर्ट के अभाव में तत्काल मामले में “अपराध की प्रगति” नहीं होती है, इसलिए मनी लॉन्ड्रिंग नहीं हो सकती है जिसके अभाव में आवेदक की गिरफ्तारी अवैध और मनमानी है। यह तर्क दिया गया कि कंपनी मेसर्स सुपरटेक लिमिटेड द्वारा भूमि पार्सल की खरीद से संबंधित कथित डायवर्जन कंपनी के उद्देश्य और उद्देश्य के भीतर है। ‘डायवर्जन’ और/या ‘साइफ़ोनिंग’ अच्छी तरह से परिभाषित हैं।यह तर्क दिया गया कि आवेदक 2021 से पहले 12 बार पेश हो चुका है, जांच पूरी हो चुकी है और गिरफ्तार करने वाला अधिकारी फर्जी जांच पर गिरफ्तार नहीं कर सकता था, जो वास्तव में पुन: जांच है, जो कानून द्वारा निषिद्ध है और गिरफ्तारी और हिरासत को अवैध और मनमाना बनाता है।

नहीं मिल पाई जमानत 

रिकॉर्ड पर मौजूद सामग्री स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि आवेदक कथित अपराधों का दोषी नहीं है; याचिका में तर्क दिया गया कि पीएमएलए की धारा 3 के उल्लंघन के अपराध पर पहुंचने के लिए कोई सामग्री नहीं है और अंततः आवेदक को दोषी ठहराए जाने की बहुत कम संभावना है।यह प्रस्तुत किया गया कि प्रतिवादी ईडी ने अपने उत्तर में स्वीकार किया कि आवेदक को गिरफ्तारी के आधार की प्रति नहीं दी गई है जो आवेदक की गिरफ्तारी और हिरासत को अवैध और शून्य बना देती है। 10 जुलाई को अरोड़ा को ईडी रिमांड खत्म होने के बाद संबंधित अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश देवेंद्र कुमार जंगाला के समक्ष पेश किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button