अपराधग्रे नोएडाजागो हिन्दुस्तान स्पेशलदिल्ली/एनसीआर

विवादस्पद स्थल पर मूर्ति स्थापना को लेकर प्रशासन और ग्रामीण आमने-सामने

दनकौर। दनकौर क्षेत्र के सरकपुर गांव में विवादास्पद स्थल पर मूर्ति स्थापना को लेकर प्रशासनिक अधिकारी और ग्रामीण आमने-सामने आ गए हैं। प्रशासनिक अधिकारी ग्रामीणों पर मूर्ति को हटाने का दबाव बना रहे हैं वहीं ग्रामीण मूर्ति हटाने को तैयार नहीं है।

गांव के बाहर की जमीन पर काफी वर्षों पुराना मंदिर है। मंदिर के पास कुछ खाली जमीन थी। इस जमीन पर गांव के एक पक्ष द्वारा कब्जा कर लिया गया था। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने तहसील प्रशासन के अधिकारियों से की थी।
चार दिन पहले तहसील और पुलिस प्रशासन की टीम ने मौके पर पैमाइश कर अवैध रूप से किए गए अतिक्रमण को हटवा दिया था। इसके बाद गांव वालों ने उस भूमि पर चबूतरा बनाकर शनिदेव की मूर्ति स्थापित कर दी। इसकी शिकायत दूसरे पक्ष ने तहसील प्रशासन से की।
राजस्व अधिकारियों के अनुसार जिस स्थल पर चबूतरा और मूर्ति की स्थापना की गई है वह स्थल ग्राम सभा की भूमि के अंतर्गत आता है। इसका मामला न्यायालय में विचाराधीन है। सदर तहसील प्रशासन ग्रामीण की शिकायत पर विवादास्पद स्थल से मूर्ति और चबूतरे को हटाने के लिए ग्रामीणों पर दबाव बना रहा है। इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की गुरुवार देर शाम तक मीटिंग चल रही थी। ग्रामीण मूर्ति हटाने को तैयार नहीं थे। जबकि प्रशासन उक्त स्थल से चबूतरा और मूर्ति को हटाने के लिए ग्रामीणों पर दबाव बना रहा था। इस संबंध में राजस्व अधिकारियों ने बताया की मूर्ति और चबूतरा विवादास्पद और विचाराधीन भूमि पर स्थापित किया गया है जो अवैध है। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि मूर्ति या चबूतरे को ग्रामीण स्वयं हटा लें अन्यथा बल प्रयोग कर मूर्ति को हटाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button