अपराधग्रे नोएडाजागो हिन्दुस्तान स्पेशलदिल्ली/एनसीआरयूपी स्पेशल

विद्युत कर्मचारियों की लापरवाही से हाई टेंशन से झुलसकर लाइनमैन की मौत हंगामा प्रदर्शन और 9 लाख मिला मुआवजा

दनकौर/ ग्रेटर नोएडा। सतीश शर्मा जाफ़रावादी। दनकौर कोतवाली क्षेत्र के सरकपुर गांव में विद्युत विभाग के कर्मियों की लापरवाही से ही लाइनमेन हाई टेंशन करंट की चपेट में आ गया। अस्पताल में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना के विरोध में परिजनों और ग्रामीणों ने एसडीओ का घेराव कर मृतक लाइनमैन के परिजनों को आर्थिक मुआवजा और परिवार के सदस्यों को नौकरी देने की मांग की।
देर रात तक मंडी श्याम नगर पुलिस चौकी में पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में विद्युत विभाग के कर्मचारियों अधिकारियों और पीड़ित पक्ष के लोग बहस होती रही नक्शा और आरोप प्रत्यारोप लगाए गए। देर रात 9 लख रुपए के आर्थिक मुआवजे देने की सहमति पर पीड़ित पक्ष के लोग मान गए और मुकदमा दर्ज करने से भी इंकार कर दिया।
ग्रेटर नोएडा के चुहड़पुर गांव निवासी लाइनमैन सकावत पुत्र ओसाफ 40 वर्ष मंडी श्याम नगर विद्युत सब स्टेशन पर संविदा कर्मी लाइनमेन था। शनिवार की दोपहर ग्रामीणों की शिकायत पर ग्राम सरकपुर में वह फाल्ट ठीक करने गया था। फाल्ट ठीक करने के लिए लाइनमैन गांव के बाहर बने ट्रांसफार्मर वाले खंभे पर चढ़ गया। अचानक 11हजार वोल्टेज की लाइन में करंट आने से झुलस गया। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने पुलिस और विद्युत विभाग के अधिकारियों को घटना की सूचना दी। घटना पर पहुंची पुलिस और विद्युत अधिकारियों ने जैसे तैसे करंट की चपेट में आए लाइनमैन को खंभे से नीचे उतारकर तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
दनकौर पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम कराया है। इस घटना के विरोध में सैकड़ो ग्रामीणों ने मंडी श्याम नगर बिजली घर पर प्रदर्शन कर विद्युत अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की। मृतक के परिजनों ने विद्युत कर्मचारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया। देर शाम तक विद्युत अधिकारियों का ग्रामीणों ने घेराव कर रखा था। ग्रामीण मृतक के परिजनों को आर्थिक मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग कर रहे थे।
इस संबंध में कोतवाली प्रभारी मुनेंद्र सिंह का कहना है कि पीड़ित पक्ष या विद्युत विभाग की ओर से घटना की कोई तहरीर नहीं दी गई है। पीड़ित और विद्युत विभाग दोनों पक्षों के बीच आपस में समझौता हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button