अपराधग्रे नोएडाजागो हिन्दुस्तान स्पेशलदिल्ली/एनसीआरनई दिल्लीनोएडायूपी स्पेशलराष्ट्रीय

फायर इंस्टीट्यूट में फायर की एनओसी नहीं एयरपोर्ट में नौकरी का वास्ता देकर 10 हजार में डिप्लोमा देने का झांसा दे युवाओं से ठगी

ग्रेटर नोएडा/संवाददाता।दनकौर क्षेत्र में कई ऐसे फायर इंस्टिट्यूट खुले हुए हैं जिनके पास फायर की एनओसी तक नहीं है। ऐसे फर्जी इंस्टिट्यूट युवाओं और बेरोजगारों को जेवर एयरपोर्ट में नौकरी के वास्ते 10 हजार में डिप्लोमा देने का झांसा देकर ठगी कर रहे हैं। इस संबंध में इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर का एक ओडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पीड़ित ने इस मामले की शिकायत उच्च अधिकारियों से की है।

दनकौर के झाझर रोड पर एक फायर इंस्टिट्यूट के नाम से एक संस्थान खुला है। इस संस्थान के मालिक डायरेक्टर ने अंकित जैन निवासी दिल्ली से ट्रेनिंग पूरी होने से पहले ही 10 हजार में डिप्लोमा देने की बात ऑडियो कॉल में कही है। पीड़ित के अनुसार इंस्टिट्यूट पर फायर की एनओसी तक नहीं है। पीड़ित संस्थान के बाहर साइन बोर्ड और प्रचार पम्फलेट में भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होने का दावा देखकर झांसे में आ गया। ट्रेनिंग के लिए उसने इंस्टीटूट को 5 हजार का पेमेंट भी कर दिया। बाद में फर्जी होने का शक होने पर इसकी शिकायत यूपी सरकार की बेवसाइट और अगिनशमन विभाग से की है।
ऐसे संस्थान सौ प्रतिशत जॉब गारंटी का भरोसा देकर युवाओं को फायर इंचार्ज, फायर ऑफिसर,फायर इंजीनियर, फायर सुपरवाइजर, फायर इंस्पेक्टर, फायरमैन सेफ्टी इंजीनियर सेफ्टी सुपरवाइजर कि डिप्लोमा और डिग्री देने के लिए प्रचार प्रसार कर रहे हैं। संस्थान में ट्रेनिंग या डिप्लोमा के लिए आवश्यक संसाधन तक नहीं है। इतना ही नहीं संस्थान पर अग्निशमन विभाग की एनओसी भी नहीं है। इन संस्थान को एनसीवीटी यानी राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा भी मान्यता प्राप्त नहीं है। इस संबंध में फायर इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर से संपर्क किया गया तो वह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होने का कोई प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर सके। ऑडियो कॉल के संबंध में भी वह कोई स्पष्टीकरण नहीं दे पाए।
इस संबंध में अग्निशमन विभाग के अधिकारी जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस तरह के संस्थान फर्जी हैं और सरकार से मान्यता प्राप्त नहीं है। इनमें प्रवेश लेने से पहले छात्रों और युवाओं को भली भांति इसकी जानकारी कर लेनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button