ग्रे नोएडाजागो हिन्दुस्तान स्पेशलदिल्ली/एनसीआरनई दिल्लीनोएडायूपी स्पेशलराज्य

एयरपोर्ट के बॉर्डर पर गंग नहर की इस सड़क से जुड़ेंगे 3 जिले+ ग्रेटर नोएडा+ नोएडा+ दिल्ली एनसीआर

गौतमबुद्धनगर/ डॉ. सतीश शर्मा जाफरावादी
जेवर एयरपोर्ट के बॉर्डर पर दिल्ली एनसीआर में गंग नहर पर बन रही सड़क से आसपास के तीन जिले और दिल्ली एनसीआर सीधे जुड़ जाएंगे। सड़क से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को खासा लाभ होगा। बुलंदशहर गौतम बुध नगर और अलीगढ़ जिले के ग्रामीण अंचल के लोग बहुत कम समय में नोएडा ग्रेटर नोएडा और यमुना सिटी में आ जा सकेंगे। गंग नहर पर यह सड़क झजर कस्बे के समीप कपना नहर की पटरी से लेकर अलीगढ़ की सीमा पर माचड़ गांव तक बन रही है।
सिंचाई विभाग द्वारा मांट ब्रांच की ऊपरी गंग नहर पर सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। सड़क निर्माण के लिए 9 करोड़ का बजट पास हुआ है। साढे 16 फीट चौड़ी सड़क 6.7 किलोमीटर नहर की पटरी पर लगभग बन गई है। अंतिम लेयर पड़नी बाकी है। सिंचाई विभाग से बजट की अंतिम किस्त मिलते ही सड़क निर्माण पूरा हो जाएगा।
इस सड़क निर्माण के पूरा होने से अलीगढ़ बुलंदशहर और गौतम बुध नगर के सीमावर्ती इलाके के युवाओं को नौकरी पैसे और कामकाज के लिए यमुना सिटी नोएडा ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे सहित ईस्टर्न पेरिफेरल के बारास्ते दिल्ली एनसीआर के शहरों में आना-जाना आसान हो जाएगा। अभी तक सीमावर्ती इलाकों के ग्रामीण घंटों का सफर तय करके पैसा ज्यादा खर्च करके दिल्ली एनसीआर में आ रहे थे लेकिन अब इस सड़क का निर्माण होने से देहात के लोगों को खासी सुविधा मिलेगी।

सड़क मार्ग से जुड़ने वाली सड़क
गंग नहर के इस सड़क मार्ग से जेवर खुर्जा, जहांगीरपुर झाझर, जहांगीरपुर जट्टारी, जहांगीरपुर-म्याना- अकलपुर रबूपुरा-यमुना एक्सप्रेसवे सड़क मार्ग सीधे जुड़ जाएंगे।
।।।।
सड़क मार्ग से शहरों की दूरी
बुलंदशहर 30 किलोमीटर
खुर्जा 18 किलोमीटर
जेवर 16 किमी
झाझर 5 किमी
जहांगीरपुर 4 किलोमीटर
फिल्म सिटी यमुना एक्सप्रेसवे 10 किलोमीटर
जेवर एयरपोर्ट बाउंड्री 6 किलोमीटर
यमुना सिटी औद्योगिक एरिया 8 किलोमीटर
।।।।
गंग नहर पर सड़क निर्माण एक वर्ष से चल रहा है। सिंचाई विभाग से अभी पूरा बजट नहीं मिला है। बजट पूरा मिलते ही एक महीने के अंदर सड़क निर्माण पूर्ण कर दिया जाएगा।
त्रिलोकचंद अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button