अपराधयूपी स्पेशलराज्य

Lucknow: एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग को मिली बड़ी सफलता, मस्कट से आए यात्री से 4.57 करोड़ का सोना पकड़ा

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग को बड़ी सफलता हाथ लगी है. सोमवार को मस्कट से पहुंचे दो तस्करों के पास से लगभग 7 किलो से अधिक सोना बरामद किया गया है. बरामद सोने को जब्त करते हुए तस्करों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

सोमवार को शाम 8ः00 बजे सलाम एयरलाइंस विमान संख्या (ओ.वी.795) से आये यात्रियों की कस्टम जांच चल रही थी. इसी दौरान दो संदिग्ध दिखने वाले यात्रियों की सघनता से तलाशी ली गयी तो उनके पास से 7.39 किलोग्राम सोना पकड़ा गया. जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल कीमत 4.57 करोड़ रुपए है. दोनो यात्री यह सोना पेस्ट रूप में अपने अंडरवियर में छिपा कर लाये थे और अपनी जांघ में चिपकाये हुए थे. पकड़े गये यात्रियों में एक का नाम धनंजय कुमार यादव है, जिसके पास से 3710 ग्राम मूल्य 2 करोड़ 29 लाख का सोना बरामद हुआ, वहीं दूसरे का नाम सलमान अली जिसके पास से 3680 ग्राम गोल्ड मूल्य 2 करोड़ 27 लाख का सोना पकड़ा गया है. दोनों यात्री अभी कस्टम की निगरानी में हैं. पकड़े गये सोने के बाबत दोनों यात्रियों से पूछताछ की गयी, लेकिन दोनों यात्री कोई कागजात नहीं दिखा सके. बाद में सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कस्टम अधिकारियों ने सोने को जब्त करते हुए यात्रियों को हिरासत में ले लिया है. कस्टम की टीम दोनों यात्रियों से पकड़े गये सोने के बारे में पूछताछ कर रही है.

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अर्न्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सोना तस्कर बिना सीमा शुल्क चुकाये लगातार सोना लाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग की सतर्कता से सोना एयरपोर्ट पर पकड़ा जा रहा है. इसके बावजूद यात्री नये-नये तरीके इजाद कर सोना लाने का प्रयास कर रहे हैं. इससे पूर्व नवम्बर 2022 माह में तस्कर लगभग 10 लाख रुपये का सोना, 20 अक्टूबर 2022 को 22 लाख रुपये का सोना तथा 31 अगस्त 2022 को 34 लाख रुपये का सोना कस्टम विभाग ने पकड़ा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button