ग्रे नोएडादिल्ली/एनसीआरयमुना प्राधिकरण

YEIDA Plot: जेवर एयरपोर्ट के पास घर बनाने का सुनहरा मौका, यमुना प्राधिकरण जल्द निकालेगा आवासीय प्लॉट योजना

जेवर एयरपोर्ट के पास घर और फैक्ट्री लगाने का एक और मौका मिलने जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) अगले हफ्ते 120 से लेकर 300 मीटर तक के आवासीय भूखंडों की योजना निकालेगा, जबकि औद्योगिक भूखंडों की योजना इसी सप्ताह लॉन्च होगी। आवासीय भूखंड ड्रॉ और औद्योगिक भूखंड नीलामी के जरिये आवंटित किए जाएंगे।

यीडा करीब 1200 आवासीय भूखंडों की योजना निकालेगा। रेरा में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर दिया है। रजिस्ट्रेशन होते ही योजना निकाल दी जाएगी। इसमें 120 वर्ग मीटर, 162, 200 और 300 वर्ग मीटर के भूखंड होंगे। ये भूखंड सेक्टर-16 और 17 में हैं। कुछ भूखंड सेक्टर-18 और 20 के लेफ्टओवर के हैं। इनका आवंटन ड्रॉ के जरिये होगा। साथ ही एकमुश्त पैसा जमा करना होगा।

दरअसल, आठ गांवों में अतिरिक्त मुआवजा बंटने का रास्ता साफ हो गया है। ऐसे में मुआवजा बांटकर जमीन पर कब्जा ले लिया जाएगा। इसी जमीन पर ये भूखंड विकसित किए जाएंगे। लोगों को काफी दिनों से आवासीय भूखंडों की योजना का इंतजार था।

इन सेक्टर में हैं औद्योगिक भूखंड : प्राधिकरण ने औद्योगिक भूखंडों की योजना इसी सप्ताह निकालेगा। ये भूखंड एमएसएमई श्रेणी के होंगे। योजना में 33 भूखंड होंगे। ये भूखंड 450 वर्ग मीटर से 16631 वर्ग मीटर के हैं। ये भूखंड सेक्टर-28, 29, 32 और सेक्टर-33 में हैं। प्राधिकरण नीलामी से आवंटन करेगा। भूखंड के क्षेत्रफल के हिसाब से इनका आधार मूल्य होगा।

-डॉ. अरुणवीर सिंह, (सीईओ यमुना प्राधिकरण) ने कहा, ”’आवासीय और औद्योगिक भूखंडों की योजना निकाली जाएगी। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। आवासीय भूखंड की योजना के लिए रेरा में रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button