अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

Delhi Metro: मास्टरबेट का आरोपी बना मोस्ट वांटेड अपराधी, पुलिस ने पूछा- इसे जानते हैं तो दीजिए जानकारी, करेंगे…

दिल्ली मेट्रो में मास्टरबेट करते नजर आए युवक को वांटेड घोषित कर दिया गया है. उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया था. दिल्ली पुलिस का कहना है कि जो भी युवक के बारे में जानकारी देगा उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी.

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट में लिखा है, ”यह आदमी दिल्ली मेट्रो में अश्लील हरकत कर रहा था और अब वह एफआईआर नंबर 02/23 पीएस आईजीआईए मेट्रो में वांछित है. कृपया IGIA मेट्रो के SHO को 8750871326 या 1511 (कंट्रोल रूम) या 112 (पुलिस हेल्पलाइन) पर सूचित करें. सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी. दिल्ली पुलिस की मदद करें, धन्यवाद.”

महिला आयोग ने की थी सख्त एक्शन लेने की मांग

गौरतलब है कि दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने मेट्रो ट्रेन में अश्लील हरकत करते हुए एक शख्स का वीडियो वायरल होने के संबंध में शहर की पुलिस को नोटिस जारी किया था. आयोग ने कहा कि एक वायरल वीडियो सामने आया है, जिसमें एक शख्स को दिल्ली मेट्रो में बेशर्मी से ‘अश्लील हरकत’ करते हुए देखा जा सकता है. यह बहुत ही गंभीर मामला है.

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी. मालीवाल ने कहा था कि सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में एक शख्स को दिल्ली मेट्रो में बेशर्मी से हस्तमैथुन करते हुए देखा जा सकता है. यह बहुत ही घिनौनी और परेशान करने वाली घटना है. आरोपी को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए. इसके बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया था.

महिला आयोग ने कहा था कि  दिल्ली मेट्रो में इस तरह के मामले अधिक से अधिक सामने आ रहे हैं और ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता है ताकि मेट्रो में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

मेट्रो यात्रियों से DMRC ने की थी ये अपील

ऐसी हरकतों को DMRC के संचालन और रखरखाव अधिनियम एक्ट में धारा-59 के तहत अभद्रता को दंडनीय अपराध माना गया है. इसको लेकर हाल में DMRC ने लोगों से मेट्रो में यात्रा करते समय मर्यादा बनाए रखने की अपील की थी. DMRC ने कहा था कि हम अपने यात्रियों से उस तरह के सामाज में स्वीकार किया जाए. यात्रियों को ऐसी कोई ड्रेस नहीं पहननी चाहिए या एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए, जिससे साथी यात्रियों की संवेदनाओं को ठेस पहुंचे. DMRC ने अपने बयान में यह भी कहा था कि यात्रा करते समय कपड़ों की पसंद व्यक्तिगत मामला है, पर यात्रियों से उम्मीद की जाती है कि वो एक जिम्मेदार नागरिक की तरह आचरण करेंगे.

अब फ्लाइंग स्क्वॉड की नजर

बता दें कि दिल्ली मेट्रो में एक बिकिनी गर्ल का वीडियो वायरल होने के बाद काफी बवाल मचा था. इसके बाद से ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानी DMRC से मेट्रो में अश्लीलता रोकने के लिए नियम बनाने की मांग की जा रही थी. अब दिल्ली DMRC ने मेट्रो के कोच में पेट्रोलिंग करने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड तैनात करने का फैसला किया है. इस स्क्वॉड में पुलिस और सीआईएसएफ के जवानों को शामिल किया जाएगा. पेट्रोलिंग करने वाले जवान सिविल ड्रेस में भी हो सकते हैं. ये लोगों पर नजर रखने के लिए खुद मेट्रो में सफर करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button