अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

जेल में सत्येंद जैन की मालिश के बाद नया विवाद: डिमांड पूरी करने वाले अफसर पर एक्शन, सेल में शिफ्ट किए थे कैदी

नई द‍िल्‍ली: मनी लॉन्‍ड्र‍िंग (Money Laundering) के मामले में त‍िहाड़ जेल (Tihar Jail) में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) को लेकर एक बार फ‍िर व‍िवाद खड़ा हो गया है. सत्येंद्र जैन की सेल में दो कैदियों को शिफ्ट करने के मामले में बड़ा जेल अधीक्षक पर एक्शन हुआ है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. दरअसल, बताया जाता है क‍ि पूर्व मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने मानसिक अवसाद और अकेलेपन की समस्या को जेल अध‍िकार‍ियों के सामने रखा था. जैन ने गुहार लगाई थी क‍ि अकेले रहने की वजह से वह ड‍िप्रेशन में जा रहे हैं. इसल‍िए उनकी सेल में कम से कम दो अन्‍य कैद‍ियों का रखा जाना चाह‍िए. इसके बाद सेल में 2 कैदियों का ट्रांसफर कर द‍िया गया. इस मामले के सामने आने के बाद तिहाड़ जेल की जेल नंबर 7 के अधीक्षक (Tihar Jail Superintendent) पर कार्रवाई की गई है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. फिलहाल, कैद‍ियों को वापस उनकी सेल में भेज द‍िया गया है.

इससे पहले दि‍ल्‍ली की केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) सेल में माल‍िश कराने से लेकर वीआईपी ट्रीटमेंट को लेकर सुर्ख‍ियों में रहे हैं. उनके इस ट्रीटमेंट को लेकर कई सीसीटीवी फुटेज भी सोशल मीड‍िया पर वायरल हुईं. इसके बाद इस पर जेल प्रशासन कार्रवाई भी की थी. अब ताजा मामला उनके आग्रह पर सेल में दो अन्‍य कैद‍ियों के ट्रांसफर करने का सामने आया है, ज‍िसके बाद न केवल व‍िवाद खड़ा हो गया है बल्‍क‍ि सुपर‍िंटेंडेंट (Superintendent) पर भी कार्रवाई हो गई है.

सूत्र बताते हैं क‍ि पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन ने तिहाड़ जेल के अफसरों से मिलीभगत कर 2 कैदियों को अपनी सेल में शिफ्ट करा लिया. सत्येंद्र जैन ने तिहाड़ जेल के अफसरों से कहा कि उनको मानसिक अवसाद और अकेलेपन की समस्या है. इसके लिए 2 कैदी उनकी सेल में शिफ्ट कर दिए जाएं. तिहाड़ की जेल नंबर 7 के अधीक्षक ने सत्येंद्र जैन की इस अर्जी पर आनन फानन में फैसला भी ले ल‍िया और 2 कैद‍ियों को उनकी सेल में शिफ्ट भी करा द‍िया. लेकिन अब जेल अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली की आम आदमी पार्टी सरकार के अंतर्गत ही त‍िहाड़ जेल प्रशासन आता है. प‍िछले द‍िनों सत्येंद्र जैन के जेल में रहते हुए वीआईपी ट्रीटमेंट और माल‍िश कराने के मामले में चौतरफा घ‍िरी आप सरकार और पार्टी के नेताओं ने कहा था क‍ि उनकी फिजियोथेरेपी हो रही थी. लेक‍िन जब मामले की जांच हुई तो पता चला क‍ि सत्येंद्र जैन की मालिश करने वाला पॉक्सो एक्ट का कैदी था. इसके बाद जैन की सेवा में लगे अन्य कैदियों को हटा द‍ि‍या गया था. याद रहे क‍ि द‍िल्‍ली की त‍िहाड़ जेल में केजरीवाल सरकार के एक अन्‍य मंत्री मनीष स‍िसोद‍िया (Manish Sisodia) भी कथ‍ित शराब घोटाले में मामले में जेल में बंद हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button