अपराधयूपी स्पेशलराज्य

गाजियाबाद में मतांतरण के लिए छात्र का ब्रेन वॉश, द केरल स्टोरी के रिलीज के बाद परिजनों ने लगाई पुलिस से गुहार

गाजियाबाद के थाना कवि नगर इलाके में नाबालिग का ऑनलाइन धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है. बच्चे के पिता का आरोप है कि ऑनलाइन गेमिंग खरीदने के दौरान उनके बेटे का संपर्क धर्म परिवर्तन कराने वाले शख्स से हुआ था. इसके बाद आरोपी ने धीरे-धीरे बच्चे का ब्रेन-वाश कर दिया.

वह परिवार से छुप कर 5 बार नमाज पढ़ने इलाके की एक मस्जिद में जाने लगा. साथ ही वह परिजनों से कहने लगा कि मुस्लिम धर्म बेहतर है. इसलिए उसने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है. पुलिस ने पीड़ित परिवार की शिकायत पर उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2021 की धारा 3 और 5 (1) में केस दर्ज कर मामले में जांच शुरू कर दी है.

मुंबई का रहने वाला है आरोपी शख्स

पुलिस को दी गई शिकायत के मुताबिक, पीड़ित परिवार कविनगर थाना क्षेत्र के राजनगर इलाके में रहने वाला है. पीड़ित पिता ने बताया कि उनके नाबालिक बच्चे को बहला-फुसलाकर उसका धर्म परिवर्तन करा दिया गया है.

आरोप है कि मुंबई में रहने वाले बद्दो नामक युवक ने नाबालिग बच्चे का पहले ब्रेन वॉश किया. फिर उसका धर्म परिवर्तन करा दिया. करीब दो साल पहले ऑनलाइन कंप्यूटर गेम का सामान खरीदने के दौरान मुंबई के रहने वाले आरोपी के संपर्क में नाबालिग आया था.

बेटे की हरकतों से पिता को हुआ शक और फिर… 

बीते कुछ दिनों से वह अजीबोगरीब हरकतें करने लगा था. इसके बाद परिवार को शक हुआ, जिसके बाद पिता ने बच्चे का पीछा किया. इस दौरान उन्होंने देखा कि वह इलाके की एक मस्जिद में छिपकर पांच बार की नमाज पढ़ने के लिए जा रहा था.

परिजनों के पूछने पर उसने कहा कि आप घर से निकाल देंगे, तो मुझे मस्जिद में रख लिया जाएगा. इसको लेकर मस्जिद के मौलवी से उसकी बात हो चुकी है.

देश विरोधी गतिविधि में बच्चे को शामिल करने की आशंका 

शिकायत में परिजनों ने देश विरोधी गतिविधियों में नाबालिग को शामिल किए जाने की आशंका भी जताई है. साथ ही बच्चे के मोबाइल में देश विरोधी कंटेंट होने की शिकायत भी पुलिस को दी गई है. इसमें इस्लाम की ढेरों जानकारियां और कुछ विधि विरुद्ध चीजें भी शामिल हैं.

बच्चे के धर्म परिवर्तन की घटना में किसी अंतरराष्ट्रीय गिरोह के शामिल होने का अंदेशा भी जताया गया है. परिवार ने मुंबई के रहने वाले बद्दो और मस्जिद के मौलवी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. साथ ही परिवार द्वारा कई अज्ञात मोबाइल नंबर भी शिकायत में दिए गए हैं, जिन नंबरों पर बच्चा लगातार संपर्क में रहा है.

अब दहशत में रह रहा है नाबालिग का परिवार 

इस घटना के बाद बच्चे का परिवार डर और दहशत के साये में जीने को मजबूर है. वे कैमरे के सामने आकर बात करने से भी मना कर रहे हैं. मामले में डीसीपी सिटी जोन निपुण अग्रवाल ने बताया कि परिवार द्वारा एक शिकायत पुलिस को दी गई है. इसमें ऑनलाइन धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया गया है.

इसके बाद उनका बेटा संदिग्ध गतिविधियों में भाग लेने लगा है. इस सूचना पर पुलिस द्वारा सुसंगत धाराओं में केस पंजीकृत किया गया है. पुलिस द्वारा सभी पहलुओं की जांच की जा रही है और मामले में अग्रिम वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button